धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

शनिवार, 23 फ़रवरी 2013

कड़ी सुरक्षा के बीच नागालैंड और मेघालय में मतदान शुरू

नागालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार सुबह शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया में अब तेजी आ गई है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान के दौरान मताधिकार का प्रयोग करने भारी संख्या में लोग मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

नागालैंड के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एन.मोआ आयर ने कहा कि राज्य के सभी मतदान केंद्रों में मतदान तेजी से हो रहा है। सभी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) ठीक से काम रही हैं और अब तक किसी भी स्थान से किसी अप्रिय घटना की खबर सामने नहीं आई है। उन्होंने कहा कि हम विभिन्न मतदान केंद्रों से रिपोर्ट इकट्ठी कर रहे हैं इसलिए इस वक्त मतदान के सही आंकड़े बताना मुश्किल है। हालांकि, लगभग हर स्थान पर मतदान अच्छे से हो रहा है। नागालैंड में 1,193,438 मतदाता हैं जिनमें 5,89,5०5 महिलाएं हैं। निर्वाचन अधिकारी 2,023 मतदान केंद्रों में 2,600 ईवीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं। राज्य में इस बार 188 उम्मीदवार चुनावी समर में उतरे हैं। इनमें दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इस बार 49 विधायक दोबारा चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। सत्तारूढ़ एनपीएफ ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के 57 उम्मीदवार चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। एक तिहाई सीट पर कांग्रेस और एनपीएफ में सीधी टक्कर है। पिछले चुनाव में दो सीट हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस बार 11 उम्मीदवार खड़े किए हैं। दो विधायकों वाली नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस की 225 टुकड़ियों सहित 26,000 सुरक्षाकर्मी पूरे राज्य में तैनात किए गए हैं।मेघालय विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई.
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रशांत नाइक ने बताया कि राज्यभर में मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हुई लेकिन इसके शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में मतदाता पंक्तिबद्ध होकर खड़े थे. मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा.
प्रतिबंधित हाईनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (एचएनएलसी) ने विधानसभा चुनावों के बहिष्कार के तहत शुक्रवार शाम छह बजे से रविवार (24 फरवरी) सुबह छह बजे तक के लिए 36 घंटे के बंद का आह्वान किया था.
राज्य में कुल 15 लाख मतदाता 345 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें 24 महिला व 122 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।