धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

रविवार, 23 जुलाई 2017

Bihar TET 2017: छह साल बाद 348 केंद्रों पर कल होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा

पटना। बिहार में छह साल के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी। आज 23 जुलाई रविवार को होने वाली यह परीक्षा पहले की परीक्षाओं से बिलकुल अलग होगी। इसबार परीक्षा में सिर्फ
ट्रेंड शिक्षकों को ही मौका दिया गया है। परीक्षा का पैटर्न भी हर बार से अलग होगा। ओएमआर शीट पर ली जाने वाली यह परीक्षा प्रतियोगिता परीक्षाओं के पैटर्न पर होगी।
इसमें छात्रों से कुल 150 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए बार कोर्डिंग की जाएगी। इसके अलवा परीक्षार्थियों की उपस्थिति भी बॉयोमैट्रिक सिस्टम से होगी। इससे दूसरे के बदले परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को रोका जा सकेगा। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी और सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग होगी।
ऐसी स्थिति में टीईटी क्वालीफाई करना आसान नहीं होगा 
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा की तैयारी हो चुकी है। सभी जिलों में निर्देश भेजा जा चुका है। परीक्षा में किसी तरह का कदाचार नहीं होने दिया जाएगा। टीईटी परीक्षा के लिए शनिवार से नियंत्रण कक्ष काम करना शुरू कर देगा। इसमें परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित किसी प्रकार की सूचना उपलब्ध करा सकते हैं। कई दूरभाष नंबर उपलब्ध कराया गया है। इनमें 0612- 2230039, 0612-22230180 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा फैक्स नंबर 0612-2222575, 2222576 पर भेज सकते हैं। यह कंट्रोल रूम सुबह नौ बजे शुरू हो जाएगा।
टीईटी की परीक्षा 348 केन्द्रों पर होगी
राज्यभर में टीईटी की परीक्षा 348 केन्द्रों पर होगी। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। इसमें दिव्यांग नॉन मैट्रिक छात्र को हेल्पर के रूप में ला सकते हैं। हैं। परीक्षा में दस मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 4.30 बजे तक होगी। बोर्ड ने सारण एक परीक्षा केन्द्र में बदलाव किया गया है। पूर्व में जनक उच्च विद्यालय, छपरा के स्थान पर आरएन सिंह इवनिंग कॉलेज छपरा कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।