धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

सोमवार, 21 अगस्त 2017

बिहार को तबाही के बीच ‘प्रभु’ ने दी सौगात, मिलेगी ये सुविधाएं

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN): बिहार के कई जिलों में इस समय बाढ़ से तबाही मची हुई है. यातायात बुरी तरह प्रभावित है. कई जगह तो लोग रेलवे स्टेशन पर ही शरण लिये हुए हैं. लोग सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर रहे हैं. ऐसे में भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए
कई सुविधाओं का इंतजाम किया है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यात्री सुविधाओं का ऐलान करते हुए कहा कि यात्री अनुकूल कदमों में प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहे यात्रियों को वाई-फाई सुविधा मुहैया करायी जायेगी, ताकि वे तेज गतिवाले इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें.
यह सेवा गूगल की साझेदारी से रेल टेल मुहैया करा रही है. प्रभु ने कहा कि पहले हमारा लक्ष्य 140 स्टेशनों पर वाई-फाई मुहैया कराना था. अब हम इस साल 200 स्टेशनों में वाई-फाई उपलब्ध कराने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं और दो साल में, हम 400 स्टेशनों पर यह मुहैया करायेंगे.
इसके अलावा रेलवे बिहार के इन पांच जिलों को भी कई सुविधाओं की सौगात दे रही है.
बिहटा : यहां भी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. प्लेटफॉर्म पर चार शेड का विस्तार, 12 बेंच, एक जल बूथ, संचारी क्षेत्र में सुधार (दक्षिण ओर) के साथ प्लेटफॉर्म संख्या एक और दो का विस्तार होगा. प्लेटफार्म का विस्तार किये जाने से यहां 24 डिब्बों वाली ट्रेनें प्लेटफार्म पर आसानी से खड़ी हो सकेंगी. अब तक लंबी ट्रेनों की बोगी प्लेटफार्म से बाहर चली जाती थीं.
गया : गया बाईपास की आधारशिला रखी गयी है. यह गया-मननपुर से गया पटना लाइन के मध्‍य तीन लाइन से सीधा संपर्क उपलब्‍ध करायेगा. गया स्‍टेशन पर उलटाव रोकेगा और कोयला, इस्‍पात, सीमेंट और खाद्यान्न को पटना ले जाने की गति में सुधार होगा.
छपरा : यहां भी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा. 24.62 करोड़ रुपये की लागत से दूसरा प्रवेश द्वार बनेगा. साथ ही छपरा स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा गूगल की भागीदारी से रेल टेल सुविधा प्रदान कर रही है. रेलवायर वाई-फाई सेवा अभी 127 स्टेशनों पर उपलब्ध है. साथ ही स्टेशन पर 14.55 करोड़ रुपये की लागत से एस्‍केलेटर्स की सुविधा मुहैया करायी जायेगी. छपरा ग्रामीण स्टेशन पर नये मालगोदाम शैड बनेगा. छपरा ग्रामीण स्टेशन छह चालू लाइनों वाला एक क्रॉसिंग स्टेशन है. दो लाइनें विद्युतीकृत हैं तथा अन्य का कार्य जल्द पूरा कर लिया जायेगा.
भागलपुर : भागलपुर-बांका खंड को हरित गलियारा बनाने का भी ऐलान रेलमंत्री ने किया. इसमें 2019-20 तक सभी कोचों में जैव शौचालय लगाये जायेंगे.
बख्तियारपुर : राजगीर का विद्युतीकरण किया जायेगा. मानपुर-तिलैया-बख्तियारपुर, मुगलसराय-पटना-बख्तियारपुर-सीतापुर-हावड़ा (दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन) तथा मुगलसराय-गया-धनबाद-सीतारामपुर-हावड़ा (ग्रांड कॉर्ड) के दो विद्युतीकृत कॉरिडोर के बीच यहां विद्युतीकरण नहीं हुआ था, जिससे इलेक्ट्रिक इंजन नहीं जाने से डीजल इंजन का परिचालन करना मजबूरी थी. विद्युतीकरण किये जाने से इलेक्ट्रिक इंजन जाने लगेगा. इससे बुद्धपूर्णिमा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस और राजगृह एक्सप्रेस में इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जा सकेगा. साथ ही डीएमयू के स्थान पर ईएमयू का परिचालन किया जा सकेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।