धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

रविवार, 3 सितंबर 2017

भारत ही नहीं फ्रांस, स्पेन, इटली समेत इन 15 देशों में भी महिला हैं रक्षा मंत्री


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), नई दिल्ली : पीएम मोदी कैबिनेट में आज बड़ा फेरबदल हुआ और इस फेरबदल में देश को आज पहली बार फुल टाइम महिला रक्षा मंत्री मिला। प्रधानमंत्री मोदी ने निर्मला सीतरमण को वाणिज्य मंत्रालय से हटाकर रक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया। मनोहर पार्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री बनने के बाद से अरुण जेटली रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। 

सीतारमण से पहले इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहने के दौरान दो बार देश की रक्षामंत्री रह चुकी हैं। पहले वह साल 1975 में कुछ समय के लिए रक्षामंत्री रहीं, इसके बाद साल 1980 से 82 तक उन्होंने दो साल रक्षामंत्री का पद संभाला था। 1982 के बाद यह पहली बार है जब किसी महिला को यह जिम्मेदारी दी गई है। 

इनके अलावा मौजूदा समय में फ्रांस, इटली, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया समेत 15 देशों में महिला रक्षा मंत्री मौजूद हैं...

फ्रांस- फ्लोरेंस पार्ली फ्रांस रक्षा मंत्री हैं। के इस्तीफे के चलते फ्लोरेंस पार्ली को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया
स्पेन- मारिया डोलोरेस दि कोस्पेदाल स्पेन के रक्षामंत्री हैं। ये नवंबर 2016 में स्पेन के रक्षा मंत्री हैं
इटली- 2014 से रॉबर्टा पिनोट्टी इटली के रक्षा मंत्री के पद पर तैनात हैं।

जर्मनी: 2013 में ओजोला फर्द वॉन लायेन जर्मनी के रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।
ऑस्ट्रेलिया- लिबरल पार्टी से सिनेटर मरीस एन पेन 2015 में ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालाय का जिम्मा संभाल रही हैं।

स्लोवेनिया- एंद्रेजा कटिक यूरोपीय देश स्लोवेनिया के सुरक्षा की जिम्मा संभाल रही हैं। 

बांग्लादेश- प्रधानमंत्री के साथ-साथ शेख हसीना बांग्लादेश देश की रक्षा मंत्री भी हैं।

रिपब्लिक ऑफ मैसिडोनिया- सोशल डेमोक्रैटिक यूनियन की नेता रादमिला सेकेरिंस्का मैसिडोनिया की रक्षा मंत्री हैं। सेकेरिंस्का 2004 में कार्यवाहक प्रधानमंत्री भी रह चुकी हैं।

इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, निकारागुआ, केन्या, अल्बानिया, नॉर्वे और बॉस्निया एंड हर्जेगोविना में भी रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी महिला के हाथ में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।