धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

गुरुवार, 28 सितंबर 2017

ये हैं बिहार की बेटियां, जिन्हें पीएम मोदी करेंगे 2 अक्टूबर को सम्मानित, जानिये क्यों?

ये हैं चंद्रकांता नैना, अपराजिता और कल्याणी

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, सहरसा /खगड़िया/ भागलपुर: सच ही कहा गया है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। उसमें एक न एक दिन निखार आ ही जाता है और वो हर जगह सम्मानित हो ही जाती है। गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मानित होंगी ये बिहार की ये बेटियां। जो देशभर में आयोजित प्रतियोगिता में टॉप 10 में आने वाली बिहार की चार बेटियों में से तीन सहरसा, खगड़िया और भागलपुर की रहने वाली हैं चंद्रकांता नैना, अपराजिता और कल्याणी।

बालिकाओं तथा अन्य समस्याओं को रखेंगी
चंद्रकांता नैना: 

सहरसा जिले के सौरबाजार प्रखंड के गम्हरिया गांव की रहने वाली और मनोहर उच्च विद्यालय बैजनाथपुर की नवमी की छात्रा चंद्रकांता नैना ने निबंध प्रतियोगिता में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। इनका कहना है कि प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित होने के अवसर पर वे जिले के बालिकाओं तथा अन्य समस्याओं को रखेंगी। दयानंद प्रसाद यादव की बेटी चंद्रकांता ने बताया कि पांच सितंबर को आयोजित निबंध प्रतियोगिता में उसे बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

उसके घर डीपीओ आरएमएसए संजय कुमार सिंह व स्कूल के हेडमास्टर आए थे। उन्हें 28 को पटना पहुंचने का निर्देश दिया गया है। उन्हें बताया गया कि राष्ट्रीय स्तर पर निबंध प्रतियोगिता में वे प्रथम स्थान पर आई हैं। उन्हें 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों सम्मानित किया जाना है। चंद्रकांता ने बताया कि वे पापा के साथ जा रही हैं। 

जिला शिक्षा विभाग के मुताबिक 5 सितंबर को स्वच्छता विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें मनोहर उच्च विद्यालय बैजनाथपुर की छात्रा चंद्रकांता, हाईस्कूल बघबा सहित तीन स्कूलों के छात्र-छात्राओं को चयनित कर राज्य मुख्यालय भेज दिया गया था। इसके बाद उसका चयन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया। विभाग के मुताबिक मंगलवार को राज्य मुख्यालय से चंद्रकांता के राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने की सूचना दी गई। इसके बाद चंद्रकांता व उसके परिजनों से डीपीओ आरएमएसए ने मुलाकात कर उन्हें इसकी जानकारी दी।

विभाग द्वारा 28 सितंबर को पटना भेजा जाएगा। वहां से दिल्ली भेजा जाएगा। दो अक्टूबर को प्रधानमंत्री के हाथों उन्हें सम्मानित किया जाएगा। डीइओ ओमप्रकाश ने बताया कि चंद्रकांता के परिजनों को चयनित होने की सूचना दे दी गई है। उन्हें विभाग के निर्देश पर दिल्ली भेजने की व्यवस्था की जा रही है। 

खगड़िया की बेटी और पीएम के बीच होगा संवाद

गांधी जयंती के मौके पर दो अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित परस्पर संवाद (इंट्रेक्सन) कार्यक्रम में खगड़िया की बेटी अपराजिता व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आमने सामने होंगे। विषय होगा- स्वच्छता। हालांकि इस कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नवोदय विद्यालय के 20 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है।

खास बात यह कि इसमें 10 छात्र-छात्राएं बिहार के ही हैं। बिहार से चार लड़कियों का चयन हुआ है इसमें एक अपराजिता भी है। अपराजिता ने बताया कि कई चरणों में प्रतियोगिता होने के बाद अंतिम रूप से उनका चयन हुआ है। वह जेएनवी भागलपुर की 11वीं कक्षा की छात्रा है। इनका पैतृक घर खगड़िया प्रखंड के सन्हौली गुलाबनगर में है।  इनकी मां कंचन प्रिया आंगनबाड़ी सेविका है तो पिता मुरारी झा प्राइवेट कंपनी में पदाधिकारीं।

अपराजिता बताती हैं कि जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें विभिन्न जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों के बीच हुई प्रतियोगिता में स्वच्छता व अन्य विषयों पर कई चरणों में प्रतियोगिता में हुई। इसमें अपराजिता ने बाजी मारी और राष्ट्रीय स्तर पर उनका जवाहर नवोदय विद्यालय के बीस छात्रों में चयन हुआ। अपराजिता ने बताया कि वह जवाहर नवोदय विद्यालय, सोनवर्षाघाट से दसवीं पास कर ग्यारहवीं की पढ़ाई के लिए जेएनवी के नगरपारा (नवगछिया, भागलपुर) में एडमिशन कराई है। अपराजिता बताती हैं वह पढ़ लिखकर अच्छे ओहदे पर पहुंचना चाहती है। कहा कि वे प्रधानमंत्री से कौन-कौन की सवाल करेंगी, इसकी तैयारी में जुटी हैं। 

कल्याणी का मोदी कॉन्टेक्ट के लिए चयन

नवगछिया (भागलपुर)। मोदी कॉन्टेक्ट के लिए चयनित जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा (नवगछिया, भागलपुर) की 11वीं की छात्रा कल्याणी कुमारी आईआईटी कर देश के रचनात्मक कार्यो में सहयोग करना चाहती है। नवगछिया के मदहतपुर निवासी चन्दन कुमार सिंह की पुत्री कल्याणी कुमारी चयन के बाद वह काफी खुश है। कल्याणी ने पढ़ाई मध्य विद्यालय मदहतपुर से शुरू की थी। दो बहन कल्याणी और शिवाणी भारती के अलावा भाई रौनक भी बहन की कामयाबी पर खुश है। शिवाणी और रौनक ने बताया कि दो अकटूबर को वे इस कार्यक्रम को देखेंगे। कल्याणी ने बताया कि उसके पिता फील्ड वर्कर और मां हाउस वाइफ है। पापा की इच्छा है कि बेटी आईआईटीयन बने। पापा की इच्छा वह अवश्य पूरा करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।