धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

मंगलवार, 5 सितंबर 2017

सृजन महाघोटाला : फ्रीज किये गए 75 खातों की जांच शुरू


नव-बिहार समाचार, भागलपुर: बिहार के बहुचर्चित सृजन महाघोटाले की जांच सीबीआई को ट्रांसफर होने तक इससे जुड़े 75 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया है. ये सभी खाते दर्जन भर सरकारी और निजी बैंकों में मौजूद हैं. इनमें कुछ खाते ही बेनामी हैं, लेकिन कुछ से बेहद अहम सुराग जुड़े हुए हैं.

सृजन महाघोटाले से जुड़े इन सभी संदिग्ध बैंक खातों की जांच आयकर विभाग ने शुरू कर दी है. आयकर विभाग मुख्य रूप से इस पहलू की जांच कर रहा है कि सृजन के बैंक खातों से अवैध रूप से इन बैंक खातों में ट्रांसफर हुए रुपये किन-किन के पास गये हैं. किन-किन लोगों तक ये रुपये पहुंचे हैं या सही मायने में कौन-कौन लोग लाभांवित रहे हैं? किन-किन लोगों के बैंक एकाउंट से पैसे आये और गये हैं?

इन एकाउंट से रुपये किस स्तर तक नीचे ट्रांसफर हुए हैं? इन तमाम बातों की गहन जांच की जा रही है. विभागीय सूत्रों के अनुसार, इन सभी संदिग्ध खातों से हुए लेन-देन के मामलों की गहन जांच में कई बड़े और नामचीन लोगों के भी नाम सामने आयेंगे. कुछ मामलों में इन खातों से सीधे पैसे कई सफेदपोशों के बेहद करीबी या इनके परिवार वालों के एकाउंट में रुपये ट्रांसफर हुए हैं.

अब तक हुई इओयू और केंद्रीय एजेंसी की शुरुआती जांच में यह बात सामने आ रही है कि तमाम संदिग्ध बैंक खातों से रुपये कई लेयर में ट्रांसफर हुए हैं. पैसे कई चरणों में सृजन के बैंक खातों से इनमें आये और गये भी हैं.

इतना ही नहीं, ये रुपये इन खातों से कई चरणों में निकल कर कई अन्य लोगों के एकाउंट में गये. इसके बाद कुछ एकाउंट से फिर से ट्रांजैक्शन होकर कई दूसरे एकाउंट में गये हैं. कुछ एकाउंट से रुपये सृजन के एकाउंट में भी आये हैं. ट्रांसफर हुए रुपये के सभी लेयर की जांच चल रही है.

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।