धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

गुरुवार, 5 अक्तूबर 2017

CBSE BOARD ने बदला रिजल्ट का नियम, अब ऐसे आएगा रिजल्ट

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, नईदिल्ली।  देश की CBSE BOARD ने अपने रिजल्ट के फॉर्मेट में एक बार फिर से बड़ा बदलाव किया है. अब 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर चुके छात्रों को वर्ष 2018 से अलग से अंक निकालने की जरूरत नहीं होगी. उनके अंकपत्र पर ग्रेड के साथ कुल कितने अंक प्राप्त हुए, इसका भी उल्लेख होगा.

अब सीबीएसई पहला बोर्ड होगा जो छात्रों को ग्रेड के साथ प्राप्त अंक भी उपलब्ध करवाएगा. इस नई व्यवस्था से दूसरे बोर्ड में सीबीएसई छात्रों को नामांकन लेने में आसानी होगी. पहले ग्रेड पर रिजल्ट मिलने से छात्रों को नुकसान उठाना पड़ रहा था. अंक पत्र पर प्राप्त हुए अंकों का उल्लेख नहीं होने से दूसरे बोर्ड मनमानी करते थे. खासकर स्कूल बोर्ड वाले छात्रों को अधिक परेशानी होती थी. स्कूल बोर्ड वाले छात्रों के रिजल्ट को दूसरे बोर्ड मान्यता नहीं देते थे.

हालांकि अब अंक पत्र में अंकों की जानकारी देने से उनकी समस्या दूर हो जाएगी. बता दें कि 2011 तक अंक पत्र पर केवल अंक लिखे जाते थे. बाद में 10वीं बोर्ड के अंक पत्र पर केवल ग्रेड की ही जानकारी दी जाने लगी. परीक्षा का पैटर्न भी ग्रेड पर ही था. अब इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बाद अंक पत्र में भी बदलाव हो जायेगा.

पिछले सात वर्षों से ग्रेडिंग सिस्टम होने के कारण टॉपर व्यवस्था खत्म हो गई थी. अब सीबीएसई के नए पैटर्न के हिसाब से 2018 से टॉपर घोषित किए जाएंगे. स्कूल बोर्ड सिस्टम को खत्म कर सिर्फ बोर्ड परीक्षा ली जाएगी. इससे देशभर में प्रथम, द्वितीय और तृतीय टॉपर घोषित किए जा सकेंगे.

सीबीएसई के इस बदलाव से  11वीं में नामांकन लेने में छात्रों को सुविधा होगी. इसके साथ ही दूसरे बोर्ड की मनमानी पर नकेल लगेगी. वहीं
सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा फार्म भरने के दौरान आधार नंबर देने का निर्देश दिया गया है. जो भी परीक्षार्थी अपना आधार नंबर देंगे, उनके अंक पत्र पर आधार नंबर भी रहेगा. इसी आधार नंबर से छात्र के रिजल्ट को डिजिटल लॉकर से भी जोड़ा जाएगा. सीबीएसई की मानें तो 60 फीसदी छात्रों का आधार कार्ड बनाया जा चुका है.

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।