धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

शनिवार, 9 दिसंबर 2017

गुजरात में चुनाव: पोलिंग बूथों पर लगी लंबी कतारें, CM रूपाणी ने डाला वोट

गांधीनगर। आज गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. जिसके तहत 19 जिलों की 89 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखिरिया और कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया सहित कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

Live Updates...

-राजकोट में सीएम विजय रूपाणी ने पत्नी के साथ की वोटिंग.

-वोट डालने के बाद बीजेपी नेता जीतू वघानी ने भावनगर की सभी 7 सीटों पर जीत का विश्वास जताया.

-पोरबंदर में अर्जुन मोढवाडिया के पोलिंग बूथ पर तकनीकी खामी के चलते वोटिंग में हुई देरी.

-भावनगर में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने वोट डाला.

-वोटिंग शुरू होने के साथ ही गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने का आह्वान किया. साथ ही उन्होंने कहा कि वो बहुत आश्वस्त हैं और चुनौती का सवाल ही नहीं है.

-विजय रूपाणी ने सुबह राजकोट के मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और इसके बाद वो वोट के लिए निकले.

बता दें कि पहले चरण वाले मतदान के क्षेत्र में गुजरात का सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात शामिल है. इसमें 10 तालुका, 939 गांव और छह नगरपालिकाएं आती हैं.

राहुल ने की वोट की अपील

राहुल गांधी ने जनता से गुजरात चुनाव में ज्यादा वोटिंग की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया, 'मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है. गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन. गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं.'

इस चरण में गुजरात के इन 19 जिलों कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोराबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरोली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड जिले की 89 विधानसभा सीटें हैं.

सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात

गुजरात के सियासी रण के लिए पहले चरण का मतदान बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटें है और दक्षिण गुजरात की 35 विधानसभा सीटें हैं. 2012 के विधानसभा चुनाव में सौराष्ट्र की 54 सीटों में बीजेपी ने 34 और कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

गुजरात की राजनीति में सौराष्ट्र-कच्छ की काफी अहम भूमिका रही है. राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 54 सीटें इस क्षेत्र से आती हैं. सौराष्ट्र में बड़ी आबादी पाटीदार समाज की है और उसमें भी खासकर लेऊवा पटेल की. इस क्षेत्र में कम से कम 32 से 38 विधानसभा सीटों पर पटेल समुदाय किसी को भी पार्टी को चुनाव हराने और जिताने का फैसला करते हैं.

पहले चरण में इन दिग्गजों का सियासी करियर दांव पर

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. पहले चरण की कुछ विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने अपने अपने दिग्गजों को मैदान में उतारा है. ऐसे में पहले चरण का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है.  मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखीरिया, जयेश रादाडिया, जासा बरद तो वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया, नौशाद सोलंकी, राघवजी पटेल और धर्मेंद्र सिंह जडेजा की प्रतिष्ठा दांव पर है. गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग 14 दिसंबर और मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।