धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 3 जनवरी 2018

भागलपुर में जानलेवा हुई ठंड, छपरा रहा सबसे सर्द, सरकारी अलाव है नदारत

नव-बिहार समाचार, भागलपुर / पटना : इस समय पहाड़ों पर बर्फ एवं मैदानी क्षेत्रों में छह से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही सर्द उत्तरी-पश्चिमी हवा के कारण ठंड अब जानलेवा बन गई है। धूप पर भी अब ठंड भारी पड़ रही है। लोग तेज हवा के कारण धूप का भी सेवन नहीं कर पा रहे हैं। इस मौसम में खासकर बूढ़े और बच्चों का तो जीना मुहाल हो गया है। शाम पड़ते ही लोग घरों में कैद हो जा रहे हैं तो सुबह बिना धूप खिले बिछावन छोड़ने की भी हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। कमोबेश भागलपुर के साथ-साथ सहरसा, सुपौल एवं कटिहार की यही स्थिति रही। जबकि भागलपुर के नवगछिया में भी भीषण ठंड का व्यापक असर देखा जा रहा है। फिर भी राहगीरों और रिक्सा चालकों तथा गरीब गुरबों के लिए सरकारी अलाव की कोई सूचना तक नहीं है।

मौसम पूर्वानुमान: क्षेत्रीय मौसम निदेशालय पटना ने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले चार दिनों तक मौसम यूं ही बना रहेगा। हवा शांत हुई तो सुबह-शाम घना कोहरा होगा। आसमान साफ होने की वजह से दिन में धूप खिलेगी। तापमान में और गिरावट आने की उम्मीद है। इधर बीएयू के मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

स्कूलों में घट रही है बच्चों की उपस्थिति
ठंड काफी बढ़ जाने के कारण मध्य एवं उच्च विद्यालयों में कक्षा छह से 10 तक के बच्चों की उपस्थिति भी कम हो रही है। एहतियातन अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल जाने से मना कर दिया है। दूर से स्कूल आने वाले बच्चों को सुबह आठ बजे ही घर छोड़ना पड़ता है। जिस कारण उन्हें स्कूल पहुंचने में परेशानी हो रही है। यूं तो जिला प्रशासन ने छोटे बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कक्षा पांच तक की पढ़ाई पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है।

जानकारी के अनुसार ठंड ने पूरे बिहार को अपनी चपेट में ले लिया है। मंगलवार को 6.4 डिग्री सेल्सियस के साथ छपरा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। वहीं, भागलपुर में भी ठंड जानलेवा बन गई है। मंगलवार को यहां न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राजधानी और आसपास का क्षेत्र लगातार तीसरे दिन कोल्ड डे से प्रभावित रहा। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से करीब 5 डिग्री और न्यूनतम सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने के कारण कनकनी के साथ गलन महसूस की गई। इधर बिहटा के अमहरा गांव निवासी सलीम की ठंड के कारण पीएमसीएच में मौत हो गई।

सुपौल में न्यूनतम तापमान 7.0, बांका में 9.0, लखीसराय में 9.0, जमुई में 10.0, मुंगेर में 9.0, कटिहार में 8.0, सहरसा में 7.0, किशनगंज में 12.0, मधेपुरा में 9.0 और खगड़िया में 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार छपरा के साथ पटना, मुजफ्फरपुर और फारबिसगंज भी कोल्ड डे की चपेट में आ गया है। बुधवार को भागलपुर -पूर्णिया में सुबह में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। निदेशक शुभेंदू सेन गुप्ता के अनुसार बुधवार को पटना, भागलपुर व पूर्णिया के न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।