धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 7 फ़रवरी 2018

गोड्डा के साथ भागलपुर रेल क्षेत्र का भी होगा विकास, रेल मंत्रालय ने दिया एक हजार करोड़

 बाबाधाम व बासुकीनाथ धाम पहुंचना होगा आसान

नव-बिहार न्यूज एजेंसी (NNA), भागलपुर : गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में पूर्व रेल की योजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने 1000 करोड़ की राशि दी है. इस राशि से रेल परियोजनाओं के होनेवाले निर्माण से झारखंड व अंग क्षेत्र का जुड़ाव बढ़ जायेगा. बटेश्वर रेल पुल का निर्माण होना है. साथ ही रेल यात्रियों के लिए सुविधाएं काफी बढ़ जायेंगी. गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के लिए मिली योजना से झारखंड व अंग क्षेत्र के बीच रेलमार्ग सुगम हो जायेगा. खासकर देवघर व बासुकीनाथ धाम का आवागमन पहले से काफी बेहतर हो जायेगा. 

दूसरी ओर पूर्व रेल को मिली राशि से भागलपुर स्टेशन पर गंगा नदी से जलापूर्ति की व्यवस्था की जायेगी. यात्रियों को पेयजल की कमी नहीं होगी. भागलपुर स्टेशन में पाइपलाइन का बदलाव और गहरे नलकूप का अंतर-संयोजन किया जायेगा. भागलपुर-बाराहाट,  बाराहाट-बांका व बाराहाट-मंदार हिल खंड में ट्रेनों की गति सीमा को 50 से 100 किमी  प्रति घंटा तक बढ़ाने के लिए तटबंधों का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा. 

गोड्डा व आसपास के जिलों को तोहफा

हंसडीहा-गोड्डा  रेल लाइन, पीरपैंती-जसीडीह रेल लाइन, बरहरवा-तीनपहाड़ रेल लाइन,  साहिबगंज-पीरपैंती रेल लाइन, तारापीठ-रामपुरहाट तीसरी रेल लाइन,  पीरपैंती-भागलपुर रेल लाइन, संतनगर-बैद्यनाथधाम समपार संख्या चार बीटी के बदले ऊपरी सड़क पुल, मधुपुर-गिरीडीह रेलपथ नवीकरण होगा. जसीडीह में अजय नदी  से जलापूर्ति व्यवस्था होगी.

किन परियोजनाओं में कितने पैसे

पीरपैंती-जसीडीह रेल लाइन 250 करोड़

पीरपैंती-भागलपुर दोहरीकरण 40 करोड़

भागलपुर-मंदारहिल मरम्मत कार्य  12 करोड़

बटेश्वर पुल 10 करोड़

साहिबगंज-पीरपैंती तीन करोड़

देवघर-सुल्तानगंज व बांका-बाराहाट 10 लाख

बरियारपुर से खड़गपुर 10 लाख

हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन 50 करोड़

जसीडीह का नया रास्ता चटर्जी मैदान से 67 करोड़

रोहिणी-बायपास 45 करोड़

चितरा-बासुकिनाथ रेल लाइन 10 करोड़

गोड्डा- पाकुड़ रेल लाइन 10 करोड़

मधुपुर से गिरीडीह से पारसनाथ 10 करोड़

देवघर स्टेशन में वाशिंगपिट 08 करोड़

जसीडीह स्टेशन में फुट ओवरब्रिज 05 करोड़

तीनपहाड़-साहिबगंज 03 करोड़

बरहरवा-तीनपहाड़ 03 करोड़

जसीडीह स्टेशन यात्री सुविधा में 03 करोड़

मदनकट्टा स्टेशन के विकास में 1.5 करोड़

तुलसीटांड़ स्टेशन के विकास में  10 लाख

शंकरपुर स्टेशन के विकास में 30 लाख

रेलवे ओवरब्रिज में कितना पैसा

सत्संग चौक आरओबी 08 करोड़

जसीडीह-शंकरपुर के बीच आरओबी 04 करोड़

मधुपुर आरओबी 16 करोड़

जामताड़ा में आरओबी 05 करोड़

चितरंजन में आरओबी 05 करोड़

पाकुड़-बरहरवा फ्लाइओवर 04 करोड़

साहिबगंज में फ्लाइओवर 50 लाख

विद्यासागर में फ्लाइआेवर 50 लाख

जमालपुर कारखाने का होगा आधुनिकीकरण

जमालपुर में यार्ड के ढांचे में परिवर्तन और प्लेटफॉर्म नंबर दो व तीन का 24 सवारी डिब्बों के लिए विस्तार होगा. टिकानी माल गोदाम का निर्माण होगा. बरियारपुर समपार संख्या 15/बीटी के बदले ऊपरी सड़क पुल बनेगा. जमालपुर यार्ड के ऊपरी सड़क पुल संख्या 215 के पहुंच सड़क व बदलाव, जमालपुर कारखाने का आधुनिकीकरण, जमालपुर के रामपुर व दौलतपुर कॉलोनियों का आदर्श कॉलोनियों के रूप में सुधार होगा. बरियारपुर, धरहरा व कजरा में 24 यान गाड़ियों के लिए प्लेटफॉर्म का विस्तार किया जायेगा.

भागलपुर के लिए यह भी

भागलपुर के प्लेटफॉर्म संख्या दो, तीन व छह पर आरडीएसओ प्रकार के ट्रेन प्रदर्श बोर्ड व जीपीएस क्लॉक लगाये जायेंगे. भागलपुर के 11 केवी उपस्टेशन का 33 केवी में उन्नयन किया जायेगा. भागलपुर-जमालपुर के बीच पुल संख्या 187, 180, 188 व 185 का आरसीसी जैकेटिंग व बैरल लंबाई का विस्तार किया जायेगा. भागलपुर के प्लेटफॉर्म संख्या दो व तीन के विस्तार व 24 यानों के लिए यार्ड के ढांचे में परिवर्तन व अतिरिक्त शेड का प्रावधान होगा. 

भागलपुर-जमालपुर, बड़हरवा-साहेबगंज व जमालपुर किऊल संपूर्ण रेलपथ नवीकरण होगा. मालदा मंडल में छह समपार फाटक का निर्माण होगा. मालदा मंडल में चौकीदार वाले समपार फाटकों का उन्नयन, भागलपुर-मंदारहिल रेल पथ नवीकरण, भागलपुर व हंसडीहा के बीच 15 किमी रेल पथ नवीकरण, मालदा मंडल में विभिन्न संवेदनशील स्थलों पर रेलवे तटबंधों का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा. भागलपुर में एलएचबी सवारी डिब्बों के लिए कोचिंग अवसंरचनात्मक सुविधाएं और भागलपुर के मार्गवर्ती सवारी डिब्बों में पानी की सुविधाएं दी जायेंगी.

निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा ने कहा कि कुल एक हजार करोड़ गोड्डा लोकसभा की योजनाओं को मिला है. हंसडीहा, गोड्डा, पीरपैंती,  जसीडीह, चित्रा, बासुकीनाथ, पाकुड व बटेशवर पुल, जसीडीह नया रास्ता का निर्माण होगा. रोहिणी बाइपास, मधुपुर, गिरीडीह, मधुबन, पारसनाथ नयी लाइन, मधुपुर व जसीडीह में  एक्सलेरेटर, देवघर में वाशिंग पिट, सभी रेलवे ओवर ब्रिज के लिए छप्पर फाड़ कर केंद्र सरकार ने धन दिया है. प्रधानमंत्री को मैं विशेष तौर पर और मुख्यमंत्री व  रेल मंत्री को इसके लिए आभार व्यक्त करता हूं. 





कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।