धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 7 फ़रवरी 2018

नवगछिया मॉडल स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की है व्यापक कमी

नवगछिया मॉडल स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की है व्यापक कमी

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), नवगछिया। पूर्व मध्य रेल के सोनपुर डिवीजन अंतर्गत बरौनी कटिहार रेलखंड में पड़ने वाला नवगछिया स्टेशन बी ग्रेड स्टेशन की श्रेणी में है। लेकिन नवगछिया स्टेशन पर सुविधाओं की व्यापक कमी है। स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या दो-तीन पर यात्रीसेड की कमी के कारण राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन के यात्रियों को भी घोर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गर्मी व बरसात के दिनों में यात्रियों को खड़े खड़े ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। यात्री बारिश में भीग कर ट्रेन पर चढ़ते एवं उतरते है। स्टेशन पर दोनों प्लेटफार्म पर लंबे सेट निर्माण की आवश्यकता है।

नवगछिया स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के यात्री शेड की लंबाई भी काफी कम है। प्लैटफॉर्म संख्या दो पर बीमार और लाचार (विकलांग) यात्रियों को लेजाने के लिये अब तक ट्रॉली पाथ या रैम्प का निर्माण नही हो सका है। प्लैटफॉर्म संख्या दो पर लगा ट्रैन सूचना का इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड और घड़ी मरम्मत कराने के नाम पर एक साल से गायब है। स्थानीय यात्री द्वारा प्रदत्त पेयजल शीतल उपकरण (वाटर कूलर) जो प्लैटफॉर्म संख्या एक पर लगा था, को भी मरम्मत के नाम पर डेढ़ साल से गायब कर दिया गया है। पूछताछ कार्यालय की खिड़की में लगा ध्वनि विस्तार यंत्र भी एक साल से गायब होजाने के कारण यात्रियों और रेल कर्मियों को पूछताछ संबंधित जानकारी लेने देने में भारी कठिनाइयों का सामना करना होता है। वहीं सेल्फ पीएनआर स्थिति जांचने की लगी मशीन भी साल भर से मरम्मत कराकर वापस नहीं लग पायी है।

भागलपुर एवं झारखंड की तरफ से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए नवगछिया स्टेशन के दक्षिण हिस्से में बने भवन में टिकट काउंटर और आरक्षण काउंटर को बंद रखा जाता है। जिसके कारण यात्रियों को बिना टिकट प्लैटफॉर्म पर आकर ट्रेन का अथवा प्लैटफॉर्म टिकट कटाना पड़ता है। दोनों प्लैटफॉर्म पर बैठने की व्यवस्था काफी कम है। यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सी निर्माण कराए जाने की आवश्यकता है। पेयजल के लिए आर ओ पेयजल की व्यवस्था नहीं है। रिफ्रेश मेंट रुम, केटरिंग, डीलक्स टॉयलेट, सीसीटीवी कैमरे, मिनरल वाटर वेंडिंग मशीन की सुविधा नहीं है।

– रेल ओवरब्रिज एवं सड़क का नहीं हुआ निर्माण

नवगछिया स्टेशन के पूर्वी समपार फाटक पर वर्षों से निर्माणाधीन ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य आधा अधूरा है। ओवर ब्रिज के निर्माण नहीं होने से नवगछिया शहर सहित आसपास के इलाकों के लोगों को घोर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ओवर ब्रिज नहीं बनने के कारण पूर्वी समपार फाटक पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। जो किसी भी समय बड़ी रेल दुर्घटना के रूप में सामने आने से इनकार नहीं किया जा सकता है। वहीं नवगछिया स्टेशन से पश्चिम की ओर जाने वाले पहुंच पथ का निर्माण वर्षों से नहीं हो पाया है। सड़क काफी जर्जर स्थिति में है। जिससे आने जाने वाले यात्रियों को काफी कठिनाइयां होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।