धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 5 सितंबर 2018

पूर्व बिहार सहित कोसी और सीमांचल में नदियां उफान पर, निचले भागों में फैला पानी

पिछले कुछ दिनों से गंगा और कोसी नदी कुछ जिलों में उफान पर हैं। इसमें खगड़िया, मधेपुरा, कटिहार और मुंगेर तथा भागलपुर जिला शामिल है। इन जिलों के निचले इलाकों में बसे गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है। खगड़िया में गंगा व गंडक नदी उफना गई है।

  मंगलवार को गंगा नदी का पानी खगड़िया सदर प्रखंड के रहीमपुर मध्य, रहीमपुर दक्षिणी और रहीमपुर उत्तरी पंचायत के कई घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। वहीं गोगरी प्रखंड होकर बहने वाली बूढ़ी गंडक व गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने से बन्नी, झिकटिया, बोरना, गोगरी, रामपुर एवं ईटहरी पंचायत के दर्जनों गांव को बाढ़ का पानी घेर लिया है। गोगरी में जीएन बांध में भी बाढ़ का पानी सटकर धीरे-धीरे अपने लेवल को बढ़ा रही है।

मधेपुरा में कोसी नदी में उफान के कारण आलमनगर और चौसा प्रखंड के निचले इलाके बाढ़ की चपेट में आ गये हैं। मंगलवार को दिनभर पानी स्थिर रहने के बाद शाम को जलस्तर में थोड़ी गिरावट आयी। इसके बावजूद निचले इलाके में बसे  करीब दो दर्जन गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

कटिहार में सभी नदियों का जलस्तर में वृद्धि जारी है। महानंदा नदी के जलस्तर में 25 से 30 सेंमी मीटर की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं गंगा नदी के जलस्तर में धीमी गति से वृद्धि जारी है। इस नदी का जलस्तर खतरे के निशान से काफी ऊपर है। इससे नदी का पानी कुरसेला, बरारी, मनिहारी, अमदाबाद प्रखंड के निचले इलाके में बसे कई गांवों में फैल गया है।

मुंगेर के मुंगेर सदर, बरियारपुर, धरहरा तथा जमालपुर प्रखंड की कई पंचायतें गंगा नदी की बाढ़ की चपेट में आ गई है। मंगलवार को गंगा का जल स्तर 38.38 सेंटीमीटर के करीब पहुंच गया है। जिले में डेंजर लाइन 39.33 सेंटीमीटर निर्धारित है। इसके अलवा धरहरा एवं जमालपुर की कई पंचायतों में गंगा का पानी फैल रहा है। लोगों को अपने मवेशियों को हरा चारा उपलब्ध कराना मुश्किल हो गया है। कई क्षेत्रों का मुख्य सड़क से संपर्क भंग हो गया है। 

इधर भागलपुर जिले के इस्माइलपुर प्रखंड में गंगा और खरीक प्रखंड में कोसी का जलस्तर बढ़ रहा है। जिससे निचले इलाकों में काफी दूर तक पानी फैल गया है।आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई इलाकों का सम्पर्क टूट सा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।