धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 5 सितंबर 2018

अब वाहन खरीद के समय बीमा का नियम बदला, नया नियम लागू

अब बाइक खरीदते समय आपको एक साल नहीं बल्कि एक साथ पांच साल तक का बीमा कराना होगा। दिल्ली परिवहन विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। 

आदेश के मुताबिक चार पहिया वाहन का एक साथ तीन साल और दोपहिया वाहन खरीदने वालों को पांच साल का बीमा एक साथ ही कराना होगा। दिल्ली परिवहन का इस आदेश के मुताबिक, एक सितंबर से जिन भी नए वाहनों की बुकिंग हुई है, खरीददारों को अपने चार पहिया वाहन के लिए बीमा की तीन साल की राशि और दोपहिया वाहन के लिए बीमा की पांच साल की राशि जमा करानी होगी। 

वरिष्ठ परिवहन अधिकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर यह फैसला लिया गया है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने देश के सभी परिवहन प्राधिकरणों को यह व्यवस्था लागू करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। सभी वाहन शोरूम डीलर को भी इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

66 फीसदी वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा नहीं 

देश में कुल 18 करोड़ से अधिक वाहन जब्त हैं। इसमें महज 6 करोड़ वाहन ऐसे है जो कि नियमित बीमा कराते हैं। 12 करोड़ यानि 66 फीसदी वाहन ऐसे है जो कि थर्ड पार्टी बीमा नहीं कराते है। वाहन का बीमा नहीं होने की वजह से सड़क हादसे की स्थिति में कानूनी उत्तराधिकारी को हर्जाना नहीं मिलता क्योंकि हादसे में शामिल वाहन का बीमा नहीं होता है। रोड एक्सीडेंट इन इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो देश में रोजाना 1374 से ज्यादा सड़क हादसे होते है, जिसमें 400 लोगों की मौत हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।