धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

शुक्रवार, 19 जुलाई 2019

कॉलेज से लगातार 15 दिनों तक अनुपस्थित रहने पर छात्रों का नाम काट दिया जाएगा- डीएसडब्ल्यू

On Jul 18, 2019
राजेश कानोडिया, नवगछिया।
कॉलेजों में शैक्षणिक माहौल को दुरुस्त करने के लिए कुलाधिपति बिहार सह राज्यपाल लालजी टंडन द्वारा उठाए जा रहे कदमों तथा लागू किए जा रहे हैं निर्देशों के तहत
तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष (डीएसडब्ल्यू) प्रोफेसर योगेंद्र तथा महाविद्यालय निरीक्षक डॉक्टर सरोज राय एवं डॉ रंजना कुमारी की 3 सदस्य टीम ने गुरुवार को नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत नारायणपुर स्थित जेपी कॉलेज तथा नवगछिया स्थित जीबी कॉलेज और मदन अहिल्या महिला कॉलेज जाकर कॉलेजों में छात्रों की उपस्थिति और वर्ग अध्यापन के कार्य का निरीक्षण किया।
इस दौरान छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर योगेंद्र ने तीनों कॉलेजों के प्रभारी प्रधानाध्यापक को स्पष्ट निर्देश दिया की सभी छात्रों एवं अभिभावकों को सूचित कर दिया जाए कि लगातार 15 दिन छात्र के कॉलेज नहीं आने पर उनका नाम कॉलेज से काट दिया जायेगा। इसके बाद उन्हें दोबारा नामांकन कराना पड़ेगा। दो बार के बाद अगर तीसरी बार भी छात्र द्वारा ऐसा किया जाएगा तो उसका रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि कॉलेजों में शैक्षणिक माहौल को हर हाल में कायम करना है तथा छात्रों को कॉलेज के ड्रेस कोड में समय पर वर्ग में उपस्थित रहना होगा।
मौके पर उन्होंने तीनों कॉलेजों में शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों से भी अलग-अलग बातचीत की। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों से भी आग्रह किया कि वर्ग अध्यापन के कार्य में रुचि लें। एक भी छात्र यदि कक्षा में उपस्थित हो तो उन्हें अवश्य वर्ग अध्यापन कराएं। इसके अलावा शिक्षकेतर कर्मियों को भी कॉलेज के कार्यों में रुचि लेने का निर्देश दिया। साथ ही कैश बुक को अद्यतन रखने का निर्देश दिया। दोबारा अद्यतन नहीं पाए जाने पर सीधी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कॉलेज के सामानों की खरीदारी गलत तरीके से नहीं होनी चाहिए कॉलेज के पैसों की बर्बादी भी नहीं होनी चाहिए।
अपने निरीक्षण के पश्चात डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर योगेंद्र ने बताया कि हर हाल में कॉलेजों में शैक्षणिक माहौल को कायम करना है इसके लिए पुस्तकालय को भी नए ढंग से दुरुस्त करना अनिवार्य है। प्रतिदिन पुस्तकालय की भी 2 घंटी होगी। जहां छात्र आकर बैठेंगे और पुस्तकें पढ़ेंगे। इसकी भी उपस्थिति बनाई जाएगी। साथ ही पुस्तकालयों में टीवी के माध्यम से भी शैक्षणिक फिल्म दिखाए जाने की योजना है। जिससे छात्रों को नई-नई विशेष जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी।
कॉलेजों के निरीक्षण के पश्चात डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर योगेंद्र ने जीबी कॉलेज के प्रति संतुष्टि जाहिर करते हुए बताया कि वहां का शैक्षणिक माहौल काफी अच्छा लग रहा था। जहां बीसीए तथा इकोनॉमिक्स और केमिस्ट्री की कक्षाएं चल रही थी। इस दौरान कक्षा में मात्र एक विद्यार्थी भी थे तो उन्हें शिक्षक पढ़ाते पाए गए और सभी छात्र ड्रेस कोड में पाए गए। इससे भी अच्छी स्थिति मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय में मिली। जहां नए छात्रों का सम्मान समारोह किया जा रहा था। वहां छात्राओं से हॉल पूरी तरह से भरा था। जिसमें इंटर और स्नातक पार्ट वन की छात्राएं सभी ड्रेस कोड में दिखाई दे रही थी। जीबी कॉलेज में प्रभारी प्राध्यापक प्रोफेसर शिवशंकर प्रसाद मंडल एवं मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय में प्रभारी प्राध्यापक कुमारी सुदामा यादव ने निरीक्षण टीम के सभी सदस्यों का भव्य स्वागत किया। इस दौरान कालेज के सभी शिक्षक एवं कर्मी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।