धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

सोमवार, 30 मार्च 2020

सावधान: कोरोना पॉजिटिव बढ़ रहे बिहार में, संख्या पहुंची 15


पटना। बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना के 900 संदिग्ध व्यक्तियों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। रविवार को इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) में 4 मरीजों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें खगड़िया, सहरसा, बेगूसराय और मुंगेर के रहने वाले एक-एक मरीज की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले पटना में 5, मुंगेर में 3, सीवान-नालंदा और लखीसराय में एक-एक मरीज भी शामिल हैं। बिहार में कोरोना के अब तक 15 मामले सामने आ चुके हैं। सरकार ने बढ़ते संदिग्धों की संख्या को देखते हुए पीएमसीएच के आंख और ईएनटी विभाग को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने का फैसला किया है।

मंगल पांडेय ने दी जानकारी
बिहार के सरकारी अस्पताल में फिलहाल 2676 आइसोलेशन वार्ड काम कर रहे हैं। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि इस संख्या में निजी अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड की संख्या शामिल नहीं है। मंगल पांडेय ने NBT को जानकारी दी कि स्वास्थ्य विभाग प्राईवेट अस्पतालों से भी आइसोलेशन वार्ड बनाने को लेकर बात कर रहा है। उन्होंने बताया कि, सूबे के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आंख और ईएनटी विभाग को 100 बेड के आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि बिहार सरकार और स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से लड़ने की व्यवस्था में लगा है। मंगल पांडेय ने लोगों से अपील की है कि वो लॉकडाउन की स्थिति में अपने घर में ही रहकर इस खतरनाक वायरस से लड़ने में अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि बिहार में कोरोना जांच किट की कमी नहीं है।
कोरोना के कितने मामले, स्वास्थ्य विभाग ने बताया

बिहार के बाहर से ट्रेन या बस के जरिए अपने राज्य पहुंचे 2376 संदिग्ध यात्रियों को आब्जर्वेशन में रखा गया है। जिनमें अररिया के 2, सीतामढी के 7, सासाराम के 96, भागलपुर के 135, सुपौल के 3, मधुबनी के 95, मधेपुरा के 11, भाजपुर के 65, गया के 66, सिवान के 648, गोपालगंज के 390, पटना के 107, पूर्वी चंपारण के 70, पश्चिम चंपारण के 74, किशनगंज के 25, मुजफ्फरपुर के 173, रोहतास के 10, समस्तीपुर के 105, वैशाली के 6, दरभंगा के 28, पूर्णिया के 1, कटिहार के 3, नवादा के 43, बेगुसराय के 7, नालंदा के 206, बक्सर के 5, मुंगेर के 18, अरवल के 1, जहानाबाद के 19, कैमूर के 12, बांका के 4, लखीसराय के 1, शिवहर के 4 लोग शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि इनमें से 21 यात्रियों ने 14 दिन के आब्जर्वेशन को पूरा कर लिया है।

5 किलोमीटर का एरिया होगा होम-क्वॉरेंटाइन

शनिवार को पटना के डीएम ने भी निर्देश दिया है कि अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहें। इसके साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के घर के करीब 5 किलोमीटर के इलाके में सभी लोगों को होम क्वॉरेंटाइन कराने के निर्देश दिए हैं। किसी भी व्यक्ति की तबीयत खराब होने की सूचना प्राप्त होने पर उसे तत्काल नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराने के साथ प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी, लोगों को घर में ही रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। साथ ही इलाके की स्थिति से जिला कंट्रोल रूम को लगातार अवगत कराते रहें। इसके अलावा इलाके के सभी संबंधित थानाध्यक्ष को अपने इलाके में घुमकर लॉकडाउन बनाए रखने और नहीं मानने वालों के खिलाफ आवश्यकतानुसार विधि सम्मत कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।