धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

गुरुवार, 19 मार्च 2020

कोरोना: घबराएं नहीं, ऐसे दें कोरोना को मात

इंटरनेट डेस्क, (19 मार्च)। इन दिनों दुनिया एक छिपे हुए दुश्मन के साथ जंग लड़ रही है। दुनियाभर के तकरीबन 160 देशों में ये दुश्मन पहुंच चुका है। इससे लोगों में खौफ है। लोग इससे लड़ रहे हैं और लड़ने की तैयारी में हैं। इस छिपे हुए दुश्मन का नाम है कोरोना (Coronavirus) यानी कोविड 19 (COVID19) । कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। लोगों से बार-बार हाथ धोने या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है। 

डब्लूएचओ का कहना है कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए सावधानी ही एक मात्र बचाव है। सावधानी से मतलब है कि आप जहां भी रहें वहां सफाई बनाए रखें.। जो भी पॉजिटीव पाया जाए उसके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जाए। सरकार ने भी दूसरे व्यक्ति से कम से कम एक मीटर दूर रहने और साफ-सफाई रखने के साथ ही लोगों को भीड़ से बचने और एकसाथ इकट्ठा ना होने की सलाह दी है।

कोरोना के लक्षणों में बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत शामिल हैं।  इसके अलावा कुछ गंभीर मामलों में इन्फेक्शन की वजह निमोनिया या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। बेहद कम मामलों में ये बीमारी जानलेवा होती है। इसके लक्षणों की खास बात ये है कि ये आम फ्लू और सर्दी जुकाम की तरह ही है, जोकि किसी को भी होना आम है। 

इसलिए लक्षण दिखने पर भी परेशान होने से बेहतर है कि आप जांच कराएं। जांच के बाद ही पुष्टि होगी कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं। इसलिए ऐसे हालात में अपने हाथों को बार बार, सही तरीके से साबुन से धोएं और साथ ही छींकते या खांसते वक्त अपनी कोहनी से मुंह को ढकें या टिसू का इस्तेमाल करें और उसे किसी बंद कचरे के डब्बे में फेंक दें।

कोरोना को ऐसे दें मात...

- अगर आप अस्वस्थय महसूस कर रहे हैं तो किसी के संपर्क में आए बिना तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

- कोरोना संक्रमण एक कड़ी बनाता है और फिर एक के बाद एक कई लोग इसके शिकार होते हैं। एक संक्रमित आदमी के दूसरे के संपर्क में आने पर ही कोरोना वायरस फैलता है।

- बार-बार मुंह, नाक और आंखों को छूने से बचें और छींकते या खांसते समय अपने मुंह को हमेशा ढकें ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।

- ये संक्रमण खांसी, छींक के छींटों, दूसरे लोगों के मोबाइल, कंप्यूटर, चादर, टेबल आदि इस्तेमाल और खाने की चीजों से ज्यादा फैलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।