धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 1 अप्रैल 2020

कोरोना को लेकर मास्क पहनना कितना जरूरी?

इस समय देश भर में कोरोना वायरस के चलते मास्क की काफी डिमांड हैं. लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि सभी लोगों को मास्क पहनना जरूरी नहीं है. 31 मार्च को स्वास्थ्य विभाग के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मास्क के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने स्पष्ट कुछ नहीं कहा है. उन्होंने कहा कि सब लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. मास्क कब और किसको पहनना चाहिए इसके बारे में हम दिशा निर्देश जारी कर चुके हैं. 

उन्होंने कहा कि अगर आपको खांसी, जुकाम है तो आपको मास्क जरूर पहनना चाहिए. इसके अलावा मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. कृपया डर न फैलाएं और बिना जरूरत के मास्क पहनने से बचें. मैं कई बार इस बारे में कह चुका हूं. आप (मीडिया) लोग भी मास्क पहनकर आ रहे हैं. हमें समझना होगा कि जब जरूरत हो तभी पहनें. वैसे भी इसकी काफी कमी है.

चेहरे को न छुएं, मास्क को दूर रखें

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर के प्रमुक रमन गंगाखेड़कर ने अग्रवाल का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि जब संक्रमण का खतरा हो तब मास्क पहनने की जरूरत है. मास्क इसलिए पहनते हैं ताकि बार-बार मुंह, नाक और आंखों को हाथ नहीं लगाए. जरूरत है कि मुंह और नाक को बार-बार टच न करें. फिर डरने की बात नहीं है. उनसे पूछा गया कि अमेरिका में मास्क पहनने की सिफारिश की जा रही है. इस पर गंगाखेड़कर ने कहा कि अमेरिका और भारत के हालात अलग हैं. भारत में अमेरिका की तुलना में एक्सपोज़र कम है. इसलिए मास्क के लिए बेवजह चिंता न करें.

सरकारी अफसरों से होममेड यानी घरों पर बनाए जा रहे मास्क के बारे में भी पूछा गया. इस बारे में लव अग्रवाल ने कहा कि होममेड मास्क के उपयोग को लेकर जांच कर रहे हैं. इसकी तकनीक को जांचा-परखा जा रहा है. जल्दी ही इस बारे में बताया जाएगा. बता दें कि मास्क की बाजार में कमी के चलते घरेलू मास्क भी इस्तेमाल किए जा रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।