धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

सोमवार, 15 जून 2020

राजद नेत्री नीसू ने विश्व रक्तदाता दिवस पर जागरूक रक्त दाताओं के प्रति जताया आभार


गौतम सुमन गर्जना
भागलपुर : पीड़ित व शोषित महिलाओं को न्याय व इंसाफ देने-दिलाने के प्रति समर्पित एवं हाल के दिनों में राष्ट्रीय जनता दल में हुई शामिल नेत्री नीसू सिंह ने विश्व रक्तदान दिवस पर शहर के उन तमाम जागरूक रक्त दाताओं का आभार जताया है, जो लोगों की जिंदगी बचाने के उद्देश्य से रक्तदान करने के साथ-साथ इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए भी अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश प्रेम का जज्बा रखने वाले लोग नियमित अंतराल पर रक्तदान करते हुए नजर आते हैं। 

साहित्यिक- सांस्कृतिक और आध्यात्मिक त्रिवेणी के अंग महाजनपद के हृदय स्थल भागलपुर में रक्तदान के कार्यक्रम चला रही संस्थाओं एवं नियमित रूप से रक्तदान करने वाले सभी रक्त दाताओं को राजद की ओर से प्रोत्साहित करने की घोषणा करते हुए  रविवार को विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि भारत विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला देश होने के बावजूद रक्तदान में काफी पीछे हैं। रक्तदान को प्रोत्साहित करने और उससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए अभी बहुत कार्य किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमी नहीं आती है और कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हर तीसरे महीने रक्तदान कर सकता है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग रक्तदान के लिए आगे नहीं आ पाते हैं। 

राजद नेत्री नीसू सिंह ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के तहत भारत में सालाना एक करोड़ यूनिट रक्त की जरूरत है, लेकिन उपलब्ध 75 लाख यूनिट ही हो पाता है अर्थात करीब 25 लाख यूनिट रक्त के अभाव में हर साल सैकड़ों मरीज दम तोड़ देते हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कई सारे व्यक्तियों के जीवन को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इच्छा शक्ति और जानकारी के अभाव में विश्व के इस सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में अभी भी बहुत से लोग यह समझते हैं कि रक्तदान से शरीर कमजोर हो जाता है। इतना ही नहीं यह गलतफहमी भी व्याप्त है कि नियमित रक्तदान से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और उसे बीमारियां जल्द पकड़ लेती हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह से फैली हुई बातों को सुनकर ही लोग रक्तदान के नाम से कांप उठते हैं, जबकि सच्चाई यह है कि रक्तदान करने से अनेक बीमारियां दूर होती है और इससे  शरीर भी स्वस्थ रहता है। इस मौके पर उन्होंने जिले की महिलाओं को रक्तदान करने हेतु आह्वान किया और कहा कि नेकी का मार्ग सुझाने के लिए महिला नेतृत्व को ही आगे आने की जरूरत है।


फोटो : राजद नेत्री नीसू सिंह

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।