नव-बिहार समाचार, नवगछिया: अनुमंडलीय सभागार में शनिवार को अनुमंडल पदाधिकारी अखिलेश कुमार की अध्यक्षता में दीपावली, काली पूजा एवं छठ पूजा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में एसडीपीओ दिलीप कुमार भी मौजूद थे. बैठक के दौरान दोनो पदाधिकारी ने मौजूद पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों से पूजा को लेकर की जा रही तैयारी की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

एसडीओ ने कहा कि काली पूजा को लेकर सभी सीओ बीडीओ एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में स्थापित होने वाले प्रतिमा एवं पूजा पंडाल का भ्रमणशील रहकर  विधि व्यवस्था बनाए रखेंगे. नवगछिया में मुख्य रूप से नारायणपुर नवटोलिया, बिहपुर बमकाली मंदिर, रंगरा भवानीपुर, खरीक के ध्रुवगंज सहित नवगछिया शहर में कई स्थानों पर काली पूजा होती है.

सभी पूजा स्थल पर दंडाधिकारी के साथ साथ सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. पूजा के दौरान  उपद्रव करने एवं विधि व्यवस्था प्रभावित करने वालों के विरुद्ध  सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. पूजा समितियों को कोविड के मद्देनजर मंदिर प्रांगण में भीड़ जमा नहीं हो इसका ध्यान रखने का निर्देश दिया गया. एसडीओ ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए पूजा अर्चना करने का निर्देश दिया है.

दीपाली को लेकर बाजारों में पटाखों की दुकान सजती है. एसडीओ ने कहा कि बिना लाइसेंस की कोई भी पटाखा दुकान नहीं लगेगी. दस नवंबर के बाद पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस निर्गत किया जाएगा. जब तक लाइसेंस निर्गत नही होता है तब तक कोई भी पटाखे की दुकान नहीं लगे सभी सीओ व थानाध्यक्ष इसे सुनिश्चित करेंगे.

वहीं छठ पूजा को लेकर घाट पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी सीओ व थानाध्यक्ष को खतरनाक घाटों को चिन्हित कर वहां पर बेरिकेटिंग की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है. एसडीओ ने कहा की छठ पूजा के अवसर पर गंगा घाट पर एसडीआरएफ की टीम के साथ साथ प्रशिक्षित गोताखोर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. एसडीओ ने नवगछिया अनुमंडल वासियों से दीपावली एवं काली पूजा का त्यौहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाए जाने की अपील की है.

उन्होंने किसी प्रकार की अफवाह होने पर उसपर ध्यान नहीं देने और इसकी सूचना पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारी को देने की अपील की है. शांति समिति की बैठक में सभी सीओ, बीडीओ, थानाध्यक्ष एवं पूजा समिति के सदस्य व शांतिसमिति के सदस्य एवं  जदयू जिलाध्यक्ष  विरेंद्र कुमार सिंह, पारसनाथ साहू, मुकेश राणा की मौजूदगी थी.